JYOTI KUNJ

LATEST HINDI NEWS FOR JOBS ONLINE SERVICES

INDIAN DOCUMENTS

अब ऐसे करे aadhar card update online घर बैठे ! बेहद आसान तरीका !

अगर आप भी चाहते है कि अपने आधार कार्ड में नाम,जन्मतिथि,एड्रेस और अपने पते को बदलना तो आप बेहद ही आसानी से इसको बदल सकते है, uidai के एक सर्विस को उपयोग करके हम ये काम खुद घर से ही कर सकते है। जो बेहद आसान है तो आज के इस आर्टिकल में जानेंगे कि aadhar card update online घर बैठे कैसे करें !

आधार कार्ड क्या होता हैं ? aadhar card update online

आधार कार्ड 12 अंकों के संख्या वाला एक पहचान कार्ड होता है, जो (भा.वि.प.प्रा.) द्वारा जारी किया जाता है, जैसे एक वयक्ति का एक पैन कार्ड एक वोटर आईडी होता है सेम उसी तरह एक वयक्ति का एक आधार कार्ड होता है, आधार कार्ड सभी उम्र के लोगो का बनता है, बसर्ते वो वयक्ति भारत का नागरिक होना चाहिए, और UIDAI के टर्म्स एंड कंडीशन को एग्री करता हो ! आधार कार्ड सम्पूर्ण भारत मे मान्य होता है, और पूरे भारत में इसका इस्तेमाल हम कर सकते है !आधार कार्ड किसी भारतीय नागरिक के पहचान के तौर पे पहले नंबर पे होता हैं। ये सबसे जरूरी दस्तावेज होती है।

READ MORE : कैसे पता करे कि हमारा आधार कार्ड किस बैंक से लिंक है

आधार कार्ड को जीवन मे सिर्फ एक ही बार बनाया जा सकता है, हालांकि जरूरत के हिसाब से हम इसमें परिवर्तन करवा सकते है, जो इसको और यूनीक बनाती है, आधार प्रणाली विश्व के सबसे बड़ी बॉयोमेट्रिक आईडी प्रणाली है, जो इसको और खास बनाती है, आधार कार्ड अभी के समय मे सभी कामो के लिए जरूरी हो चुका है, कही भी हमारे पहचान के तौर पे हमसे आधार कार्ड ही मंगा जाता है, अगर अभी के समय मे कोई काम मे आधार कार्ड नही देते है तो लगभग हमारा काम नही हो पायेगा, इस बात से पता चलता है कि आधार कार्ड की एहमियत हमारे जीवन मे क्या है।

आधार कार्ड के फायदे क्या हैं ?

आधार कार्ड के अनेको फायदे है, हम आधार कार्ड का सहायता से अनेको लाभ उठा सकते है जो इस प्रकार से हैं :-

  • आधार कार्ड को हम एक पहचान पत्र की तौर पे उपयोग कर सकते है।
  • आधार कार्ड से हम किसी भी योजना सरकारी या गैरसरकारी का लाभ उठा सकते है।
  • आधार कार्ड की मदद से बैंको से लेनदेन आसानी से कर सकते है, फाइनेंस के फील्ड में आधार कार्ड का बहुत अहम रोल बन चुका है।
  • आधार नंबर के सहायता से ऑनलाइन सभी सेवायों का लाभ उठा सकते है।
  • सभी तरह के केवाइसी के लाभ भी आधार कार्ड से सहायता से उठा सकते है !

आधार कार्ड बनवाने या उसमे सुधार करवाने के लिए जरूरी दस्तावेज !

जब भी हमे किसी का आधार कार्ड बनवाना होता है या कुछ अपडेट करवाना होता है तो हम कंफ्यूज हो जाते है कि नए आधार बनवाने में या अपडेट करवाने में किन किन डाक्यूमेंट्स की जरूरत होगी, अक्सर में हम गलती से दूसरा दस्तावेज ले जाते है फिर हमें मायूस होके आना पड़ता है, फिर हमें समय निकाल के जाना पड़ता है ऐसे में अगर हम मालूम रहे कि वास्तव में किन डॉक्यूमेंट की जरूरी पड़ेगी तो हमारा काम लगभग आसान हो जाएगा ! तो इसी चिंता को ध्यान में रखते हमे हम आपको बताएंगे कि आपको किन डाक्यूमेंट्स को साथ लेते जाना है।

  • नया आधार कार्ड बनवाने के लिए :- जन्मप्रमाण पत्र/हॉस्पिटल डिसचार्ज पेपर, माता या पिता का आधार कार्ड, एक फोटो !
  • नाम मे परिवर्तन के लिए :- वोटर आईडी कार्ड/राशन कार्ड/ड्राइविंग लाइसेंस/पैन कार्ड, एक फोटो !
  • जन्मतिथि में सुधार के लिए :- जन्म प्रमाणपत्र/पासपोर्ट/मार्क शीट/अफेडिफीट, एक फोटो !
  • पिता या पति के नाम मे सुधार के लिए :- मुखिया का हस्तक्षेप, वोटर आईडी कार्ड/राशन कार्ड/पासपोर्ट, एक फोटो  !
  • पते में सुधार के लिए :- पासबुक/राशन कार्ड/वोटर आईडी/बिजली बिल/ड्राइविंग लाइसेंस/पासपोर्ट, एक फोटो !

आधार कार्ड कैसे सुधारे ? aadhar card update online

आधार कार्ड में कुछ भी सुधार करने या किसी का नया आधार कार्ड ऑनलाइन बनवाने के लिए हमे अपॉइंटमेंट बुक करना पड़ता है, जिसकी प्रक्रिया इस प्रकार है :-

  1. अपॉइंटमेंट बुक करने के लिए हमे सबसे पहले आधार कार्ड के ऑफिशियल वेबसाइट www.uidai.in पे आना होगा।
  2. पोर्टल पे आने के बाद हमारे सामने Get Aadhar का ऑप्शन दिखाई देता है जिसमें हमे Book an Appointment का ऑप्शन दिखाई देता है जिसपे हम क्लिक करेंगे।
  3. Book an Appointment पे क्लिक करने के बाद update menu दिखता है जिसे देखके हम नीचे स्क्रोल करेंगे, स्क्रोल करने के बाद निचे Select City/Location का ऑप्शन आता है, जिसे हम देख लेंगे की हमारा लोकेशन इसमें आता है कि नही आता है तो ठीक नही तो थोड़ा नीचे book an appointment at registrar run aadhar seva kendra में Proceed to Book Appointment करेंगे।
  4. Book appointment पे क्लिक करने के बाद हमारे सामने मोबाइल नंबर डालने का ऑप्शन आता है जिसमे हम कोई भी अपना नंबर डाल देंगे फिर कैप्चा कोड डालके send otp पे क्लिक कर देंगे।
  5. Send Otp पे क्लिक करने के बाद हमारे नंबर पे एक otp आएगा जिसे डालके Submit otp & Proceed पे क्लिक करेंगे।
  6. प्रोसीड पे क्लिक करने के बाद हमारे दो ऑप्शन आता है new aadhar registration और update aadhar का ऑप्शन आता है जिसमे हम अपने हिसाब से सेलेक्ट करके प्रोसीड कर देंगे।
  7. Proceed पे क्लिक करने के बाद हमारे सामने फॉर्म आ जाता है जिसे अपने काम के हिसाब से फील कर देंगे। फिर अपने नियारेस्ट आधार अपडेट केंद्र चुन लेंगे और दिनांक और समय भी और सबमिट कर देंगे।
  8. सबमिट करते ही हमारे सामने अपॉइंटमेंट नंबर आ जाता है, जिसे नोट कर लेंगे और दिए हुवे दिन और समय के मुताबिक अपने सेवा केंद्र में जाके सब डाक्यूमेंट्स जमा कर देंगे।
  9. डॉक्यूमेंट वेरीफाई करने के बाद कुछ ही समय मे आपका आवेदन कर दिया जाएगा, फिर आप 5-7 दिन के बाद अपना आधार डाउनलोड कर सकते है।

READ MORE : आयुष्मान कार्ड के नए पोर्टल की हुवी शुरुआत जाने फायदे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *